"जो हुआ, अच्छा हुआ"


जो हुआ अच्छा हुआ
achhivichaar.blogspot.com


किसी नगर में एक राजा रहता था उसे तलवार बाजी का बड़ा शौक था एक दिन तलवार बाजी करते समय उसका एक अंगुली कट गयी, तभी वहाँ उपस्थित राजा के मित्र ने कहा जो हुआ, अच्छा हुआ राजा को यह सुनकर इतना गुस्सा आया की उसने अपने मित्र को कारागाह में डाल दिया


            कुछ दिनों के बाद एक दिन राजा जंगल की सैर पर निकले, कुछ दूर जाने के बाद राजा रास्ता भटक गए, सही रास्ते की तलाश में राजा जंगल में और भी अन्दर पहुँच गए जंगल में रहने वाले जंगली लोगों ने राजा को पकड़ लिया, और अपने जंगल के राजा को खुश करने के लिए उसकी बलि चढाने के लिए ले गए जैसे ही राजा को बलि देने के लिए झुकाया गया तभी एक जंगली की नज़र राजा की उँगलियों पर पड़ी और उसने कहा रुको ये एक पूर्ण व्यक्ति नही है हम इसकी बलि नही चढा सकते क्योंकि जंगल के नियमानुसार एक पूर्ण व्यक्ति की ही बलि दी जा सकती थी उसी वक्त राजा को छोड़ दिया गया और राजा वापस अपने महल में आ गया

           
          महल पहुँचते ही राजा ने अपने सैनिक को हुक्म दिया – मेरे मित्र को कारागाह से लेकर आओ मित्र के आने के पश्चात राजा ने सारी घटना अपने मित्र को बताई उसके मित्र ने पुनः कहा जो हुआ, अच्छा हुआ राजा भी अपने मित्र के बातों में हामी भरते हुए कहा जो हुआ, अच्छा हुआ फिर राजा ने अपने मित्र से कहा लेकिन मैंने तुम्हे बेकार कारागाह में डाल दिया जबकि तुम्हारी इसमें कोई गलती भी नही थी तभी उसके मित्र ने कहा अगर आप मुझे कारागाह में नही डालते तो मैं भी आपके साथ जंगल जाता और मुझे भी जंगली लोग पकड़ लेते, आपको तो छोड़ देते लेकिन मुझे तो नही छोड़ते क्योंकि मेरा शरीर तो सम्पूर्ण था, और मेरी बलि चढा देते


फिर राजा और उसके मित्र ने एक ही स्वर में कहा जो हुआ, अच्छा हुआ

दोस्तों, हर इंसान के जीवन में एक ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाती हैं कि जिससे उनके जीवन में बदलाव आ जाती हैं, और ये क्रम समय-दर-समय चलते ही रहते है अगर हम उस स्थिति के बारे में ही सोचते रहेंगे या उस स्थिति से क्रोधित होकर दूसरों को क्षति पहुचायेंगे तो हम अपने आने वाले कल को बेहतर नही बना पाएंगे और न ही अपने जीवन में खुशी से रह पाएंगे


                              अपने जीवन में आये बदलाव के बाद भी खुशी से जीने और अपने कल को और भी बेहतर बनाने के लिए दिल से ये जरुर कहना चाहिए



जो हुआ, अच्छा हुआ


By 
Praween Kumari

         
                 

Post a Comment

0 Comments