करो कुछ ऐसा की दुनिया बनना चाहें आपके जैसा



karo kuch aisa ki diniya banna chahe aapke jaisa



मैं आज आपको कोई कहानी नही सुनाने वाला हूँ, बल्कि एक सवाल पूछना चाहता हूँ। सभी के घरों में बच्चे होते है, और इन बच्चों से सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल पता है क्या है? बेटा तुम बड़ा होकर क्या बनना चाहते हो? ये बच्चे से सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल है।

यक़ीनन आपके भी बच्चे होंगे अगर नही है तो छोटे भाई या बहन या कोई भी...,

जब आप बच्चे से पूछते है कि आप बड़े होकर क्या बनना चाहते हो तो? 99% बच्चों का जवाब होता है,

मैं बिल गेट्स जैसा बनूँगा।
मुझे सचिन तेंदुलकर जैसा क्रिकेटर बनना है।
मुझे अब्दुल कलाम जैसा वैज्ञानिक बनना है।
मुझे सानिया मिर्ज़ा जैसा बनना है।.. आदि

लेकिन जरा गौर कीजिए आपका बच्चा बिल गेट्स, अब्दुल कलाम, सानिया मिर्ज़ा या सचिन तेंदुलकर जैसा बनना चाहता है पर आपके जैसा क्यों नही? आपके बच्चे उन लोगों जैसा बनना चाहते है। जिन्हें वो ठीक से जानते भी नही बल्कि आप हमेशा अपने बच्चों के साथ रहते है लेकिन फिर भी 99% बच्चे कभी ये नही बोलते कि पापा मैं आपके जैसा बनना चाहता हूँ। कभी ये सोचा है क्यों?

क्योंकि आपने अपने बच्चों को केवल पाला है। उनके सामने एक अच्छे इंसान होने का उदहारण कभी पेश ही नही किया”

काश आपने भी अपने जीवन को कुछ अलग अंदाज से जिया होता...
काश आप भी एक सफल इंसान होते.....,
काश ये दुनिया आपकी फैन होती....,
काश आपने जीवन में सफलता कि बुलंदियों को छुआ होता.....,

तो आज जब आप अपने बच्चे से पूछते कि बेटा आप क्या बनना चाहते हो? तो बच्चे का जवाब होता – पापा मैं आपके जैसा बनना चाहता हूँ।

दोस्तों क्यों न हम लोग भी कुछ बड़ा करें, अपनी आने वाली पीढ़ी के सामने एक उदहारण पेश करें जिससे आपके बच्चे किसी और के नही बल्कि वो आपके फैन हो, वो किसी और की तरह नही आपके तरह बनना चाहें। अपने जीवन को केवल जियो मत बल्कि भरपूर जियो, खूब मेहनत करो।


karo kuch aisa ki diniya banna chahe aapke jaisa
नई सुबह 



सपने देखना गलत बात नही बल्कि “सामान्य सपने देखना गलत बात है” सामान्य सपने का अर्थ है, जिससे आप केवल अपने परिवार या अपना भला कर सकें और जब आप अपने देश या लोगों की भला करने का निर्णय लेते है तो वो सपना एक महान सपने में बदल जाता है। अंततः आपका वो महान सपना जरुर पुरा होता है। जब आप महान कार्य करेंगे तो बच्चे ही क्या लोग भी आपके ही तरह बनना पसंद करेंगे।

सोचिये कितना गर्व महसूस होगा, जब आपके छोटे भाई बहन या आपके बच्चे, दुसरे लोग आपकी मिसाल देंगे आपके जैसा बनने की कोशिश करेंगे। तो चलिए आज ही से कुछ महान करने की कोशिश करें। कार्य तो हर व्यक्ति करता है, हम बेहतर कार्य करें। सपने तो हर व्यक्ति देखता है, हम महान सपने देखें।


अब्दुल कलाम ने कहा है – “महान लोगों के महान सपने जरुर पुरे होते है”




By
Shah Rukh

Like us on Facebook: Achhivichaar


Post a Comment

4 Comments

  1. बेटा, तुमने बेटी का प्रयोग नहीं किया !!!!!!

    मैं चाहता हू की तुम्हरा अगला विशय लेंगिक विशय पर हो !

    ReplyDelete
  2. बहुत ही अच्छी बात कही

    ReplyDelete
  3. जी आपका बहुत बहुत धन्यवाद
    मैं भी कोशिश करूँगा की मैं इस विषय
    पर कुछ अच्छा लिख आप सभी के समक्ष
    प्रस्तुत कर सकूँ !!!! धन्यवाद

    ReplyDelete
  4. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete