अंतिम Race



दोस्तो,
          आपने कछुए और खरगोश की Race की Story तो जरुर पढ़ी या सुनी होगी अगर आपने इस Story को न ही पढ़ा या सुना है तो मैं इसके बारे में कुछ बता देता हूँ अभी तक कछुआ और खरगोश में दो Race हुई है

First Race जब कछुआ और खरगोश में हुईं थी, तब खरगोश बीच रास्ते में ये सोच कर सो गया था कि "मैं तो खरगोश हूँ, कछुआ को यूँ हरा दुंगा" और खरगोश बीच रस्ते में सोता ही रह गया इस तरह कछुआ की इस Race में जीत हुई

हार की बातें सुन-सुन कर एक खरगोश तैस में आकार कछुआ को दूसरी Race की चुनौती दे देता है क्योंकि वो अपने ऊपर लगे इस हार के कलंक को Race जीत कर बदलना चाहता था Race में जीत कही न कही खरगोश की ही हुई। लेकिन एक पत्रकार ने अपने दिमाग का इस्तेमाल कर इस Race में जुड़वाँ कछुआ को उतारा, एक को Race के Starting Point में रखा तथा दुसरे को Race के Finishing Point में रखा जब Race Start हुई तो खरगोश जी जान लगा कर दौड़ा और दौड़ता ही रहा लेकिन जब वो Finishing Point पर पहुँचा तो देखा जीत का माला कछुआ को पहनाया जा चुका था वो हैरान था कि ये कैसे हो गया कछुआ ये Race कैसे जीत गया. वो कुछ बोल भी न सका की कछुआ कैसे ये Race जीत गया

अब मैं आपको ऐसी Story बताता हूँ जो आपने नही सुनी होगी

कुछ दिनों के बाद जब ये बात खरगोश को पता चली तो उसे बहुत गुस्सा आया वो जाकर कछुआ को बुरा-भला कहने लगा और ये भी कह दिया की अभी Race खत्म नही हुई अभी अंतिम Race बाकि है, इस Race में जो जीतेगा वही विजेता होगा



Final Race
अंतिम Race



 कछुआ ये सब सुनने के बाद सोच में पड़ गया, कुछ सोचने के बाद कछुए ने खरगोश से कहा ठीक है, मैं Race करूँगा लेकिन मेरी एक शर्त है
खरगोश ने कहा - "क्या"
कछुए ने कहा - दो बार Race जमीन पर हुई है, इस बार Race पानी पर होगी, ये शर्त मंज़ूर है तो बोलो
खरगोश बिना सोचे समझे कह दिया की तुम्हारी सारी शर्त मंजूर है
कछुए ने कहा - Race कल सुबह झील के पास होगी
खरगोश मुस्कुराते हुए कहा की हारने के लिये तैयार हो जाओ, ये कहता हुआ खरगोश वहाँ से चला गया

यह खबर जंगल में आग की तरह फ़ैल गयी. सभी यही चर्चा कर रहे थे कि इस बार Race कौन जीतेगा?
दुसरे दिन सुबह झील के पास जानवरों की भीड़ लग गयी, अभी भी यही चर्चा चल रही थी कि Race में किसकी जीत होगी तभी वहाँ खरगोश और कछुआ भी पहुँच जाते है

अब Race शुरू  होने वाली थी दोनों ही Starting Point के Line में खड़े हो गए, लेकिन जब खरगोश ने देखा की Starting Point और Finishing Point के बीच केवल पानी ही पानी है, ये देख कर खरगोश सोच में पड़ गया कि मैं पानी में कैसे दौड़ पाऊंगा, और मुझे तो तैरना भी नही आता है मैं कैसे झील को पार करूँगा?
मैं ये Race जीत पाऊंगा या नही?

खरगोश ये सब सोच ही रहा था, तभी Race Start हो गयी कछुआ झील में तैरता हुआ आगे बढ़ने लगा , पर खरगोश को हिम्मत नही हो रही थी तैर कर झील पार करने की वो बार-बार हिम्मत कर कुछ आगे बढ़ता लेकिन इतनी बड़ी झील को देख कर हिम्मत हार जाता दुसरे तरफ कछुआ अपनी मस्तानी चाल में तैरता जा रहा था, और अंत में कछुआ ये Race आसानी से जीत जाता है

Final Race
अंतिम Race

दोस्तों, इस Story से हमें काफी कुछ सिखने को मिली, जो बेहतर जीवन जीने के लिए बेहद जरुरी है कुछ बातें मैं आपके साथ Share कर रहा हूँ


  • जो आपकी Ability है उसे पहचाने और उस पर ही Focus करें जैसे कछुआ ने खरगोश को पानी में Race करने को कहा, क्योंकि कछुआ जानता था कि मैं जमीन पर ज्यादा तेज़ नही दौड़ सकता, लेकिन पानी में तेज़ हूँ
  • बिना पूरी बात को सुने निर्णय ले लेना एक दम गलत आदत है जैसे कि खरगोश ने किया , वो कछुआ की बातों को ध्यान से न सुनकर उसके लिए तुरंत हामी भर दी
  • कभी भी अपने ऊपर घमंड न करें, क्योंकि घमंड को टूटने में ज्यादा वक़्त नही लगती


  

Post a Comment

0 Comments